विकसित भारत संकल्प यात्रा बालोद में आयोजन
विकसित भारत संकल्प यात्रा बालोद में आयोजन

विकसित भारत संकल्प यात्रा बालोद में आयोजन

0 minutes, 1 second Read

विकसित भारत संकल्प यात्रा बालोद में आयोजन क्वीज एवं समूह नृत्य प्रतियोगिता का भी आयोजन इसके लिए कार्यक्रम स्थल को फ्री-वाईफाई जोन भी बनाया जा रहा है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा बालोद में आयोजन

भारत सरकार द्वारा केन्द्र सरकार के हितग्राही मूलक योजनाओ के संबंध में निकाली गयी विकसित भारत संकल्प यात्रा का बालोद शहर में आगमन कल 2 जनवरी मंगलवार को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक स्थानीय सरदार पटेल मैदान में होने जा रहा है। इस यात्रा में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, स्टार्टप इंडिया, स्टैण्डअप इंडिया, आधार कार्ड निर्माण एवं संशोधन तथा स्वास्थ्य सेवा योजना से हितग्राहियो को लाभान्वित किया जायेगा। इस शिविर में उक्त योजनाओ में हितग्राहियो का पंजीकरण का कार्य भी किया जावेगा। इसके लिए कार्यक्रम स्थल को फ्री-वाईफाई जोन भी बनाया जा रहा है।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल आयोजन के संबंध में आज नगर पालिका अध्यक्ष श्री विकास चोपड़ा एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी सुनील अग्रहरि ने तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।
नगर पालिका परिषद बालोद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी सुनील अग्रहरि ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में आगे जानकारी देते हुए बताया कि इस अवसर पर क्वीज प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है । जिसमें भारत सरकार की हितग्राही मूलक योजनाओ की पात्रता एवं अन्य संबंध में उपस्थित जनों से कार्यक्रम स्थल पर ही प्रश्न पूछे जायेगे और जिन प्रतिभागियो द्वारा सही जवाब दिया जायेगा उन्हे स्थल पर ही पुरूस्कार से सम्मानित किया जावेगा। इसके अलावा एकल डांस एवं समूह डांस प्रतियोगिता का आयोजन भी तीन वर्गो में शाला स्तर पर हाई स्कूल एवं हायर सेकण्डरी के छात्र-छात्राओ के लिए, महाविद्यालय एवं आईटीआई के लिए तथा ओपन समूह पर यह प्रतियोगिता आयोजित की गयी है। इन प्रतियोगिताओ में भाग लेने वाले प्रतिभागी को प्रथम पुरूस्कार 2 हजार रूपये द्वितीय पुरूस्कार 1 हजार रूपये तथा तृतीय पुरूस्कार 500 रूपये तथा सांत्वना पुरूस्कार एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा। इन प्रतिभागियो का चयन निर्णायक मण्डलो द्वारा स्थल पर ही किया जाकर समारोह स्थल पर ही पुरूस्कार राशि व प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जावेगा। कार्यक्रम में स्केनर, बारकोड भी लगाये गये है, जिसमें सेल्फी लेकर अपलोड करने पर भारत सरकार के पोर्टल पर प्रविष्ट किया जायेगा। इसके लिए उक्त दिवस को कार्यक्रम स्थल फ्री-वाईफाई जोन भी बनाया जा रहा है। इन सभी प्रतियोगिताओ में जिन प्रतिभागी का चयन होगा उसे भारत सरकार के पोर्टल में दर्ज किया जायेगा और राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभागियो का चयन होने पर भारत सरकार द्वारा सम्मानित किया जावेगा। जनसुविधा के लिए फूड जोन भी बनाया जा रहा है ।
नगर पालिका परिषद बालोद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी सुनील अग्रहरि ने बताया कि क्वीज प्रतियोगिता का आयोजन स्थल पर ही किया जायेगा और उसके लिए प्रतिभागी अपना नाम नगर पालिका में दर्ज करा सकते है। एकल और समूह डांस के लिए भी नियम शर्ते निधारित की गयी है और उनका नाम नगर पालिका में दर्ज किया जा रहा है। इस संबंध में कैशियर श्रीमती हेमलता जैन से सम्पर्क कर उनके पास नाम दर्ज कराया जा सकता है। उन्होने आगे बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में विभिन्न विभागो के अलग अलग स्टाॅल एवं कैम्प लगाये जा रहे है। जिसमें हितग्राहियो के पंजीयन के उपरांत उन्हे लाभाविन्त करने का कार्य भी किया जायेगा। इसी कड़ी में हेल्थ मैगा कैम्प भी लगाया जायेगा जिसमें विभिन्न बीमारियो के इलाज के अलावा दवाईया भी वितरण की जायेगी। स्थल पर आयुष्मान कार्ड, उज्जवला कार्ड व केन्द्र सरकार की अन्य योजनाओ के कार्ड भी बनाकर हितग्राहियो को लाभान्वित किया जायेगा। उन्होंने सभी नागरिकों से इस शिविर का लाभ उठाने की अपील की है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *