महिलाओं के खाते में पहली किश्त का अंतरण 10 मार्च को

0 minutes, 0 seconds Read

महिलाओं के खाते में पहली किश्त का अंतरण 10 मार्च को होगी महतारी वंदन योजना बालोद जिले की 02 लाख 52 हजार से अधिक महिलाओं के खाते में आयेगी

महिलाओं के खाते में पहली किश्त का अंतरण 10 मार्च को

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में 10 मार्च को प्रदेश की राजधानी रायपुर के साथ सभी जिला मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय, नगरीय निकाय क्षेत्रों में महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी आयोजित कार्यक्रमों से सीधे वर्चुअल माध्यम से जुड़कर संबोधित करेंगे तथा हितग्राहियों से बात करेंगे। इस अवसर पर महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की 70 लाख से अधिक महिलाओं के साथ ही बालोद जिले के 02 लाख 52 हजार से अधिक महिलाओं के खाते में डी.बी.टी. के माध्यम से पहली किश्त का अंतरण किया जाएगा। इससे प्रत्येक माह महिलाओं के खाते में एक हजार रूपये तथा सालाना 12 हजार रूपये आएंगे।

कलेक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने जिले में महतारी जतन योजना के कार्यक्रम के सफल आयोजन के निर्देश दिए हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारियों ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम 10 मार्च को जिला मुख्यालय बालोद के स्व.जालम सिंह पटेल मांगलिक भवन (टाउन हाॅल) बालोद में आयोजित होगा। इसके साथ ही सामुदायिक भवन नगर पंचायत गुण्डरदेही, जनपद सभाागार डौण्डी, संसाधन केन्द्र जनपद पंचायत डौण्डीलोहारा, साहू सदन गुरूर, नगर पालिका परिषद दल्लीराजहरा के सभाकक्ष, नगर पंचायत अर्जुन्दा के सभाकक्ष और नगर पंचायत चिखलाकसा में भी कार्यक्रम का आयोजन होगा।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रदेश की जनता को दी गई गारंटी को पूरा करते हुए राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में 01 मार्च 2024 से महतारी वंदन योजना लागू की गई है। योजना के तहत 21 वर्ष से अधिक आयु की पात्र विवाहित महिलाओं को एक-एक हजार रूपए की मासिक वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस प्रकार महिलाओं को 12 हजार रूपए वार्षिक प्राप्त होगा। योजना के तहत 10 मार्च को पहली बार सहायता राशि दी जाएगी। इससे प्रदेश में लगभग 70 लाख से अधिक महिलाएं लाभान्वित होंगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *