पशु-पक्षियों के लिए प्रेरणा बनी अभिप्रेरणा ग्रुप की महिलाएं

0 minutes, 6 seconds Read

पशु-पक्षियों के लिए प्रेरणा बनी अभिप्रेरणा ग्रुप की महिलाएं पक्षियों के जीवन के लिए आगे आई महिलाएं

पशु-पक्षियों के लिए प्रेरणा बनी अभिप्रेरणा ग्रुप की महिलाएं

पशु-पक्षियों के लिए प्रेरणा बनी अभिप्रेरणा ग्रुप की महिलाएं

बालोद शहर की वर्किंग लेडीज ने पक्षियों के सर्रक्षण के लिए कदम उठाया है भीषण गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है इंसानों के साथ साथ पशु पक्षियों के जीवन के लिए भी यह गर्मी संघर्षों वाली है दाने पानी के अभाव में अक्सर यहां पशु पक्षी मृत होने लगे हैं इसकी के सर्रक्षण के लिए महिलाएं आगे आई हैं दरअसल बालोद शहर में एक अभिप्रेरणा ग्रुप है जो थोड़े थोड़े पैसे बचाकर मिट्टियों से सकोरे बनाकर उसका वितरण कर रहे हैं ये अनोखी पहल से महिलाएं काफी खुश है और लोगों की पशु पक्षी सर्रक्षण को लेकर जागरूक भी कर रहे हैं यहीं नहीं महिलाएं सकोरा खरीदने के साथ ही साथ रीसाइकल सकोरे भी उपयोग कर रहे हैं।

वीडियो व सेल्फी अपलोड करने पर प्रशस्ति पत्र

दरअसल अभिप्रेरणा समूह की महिलाएं नवरात्र के बाद विसर्जन किए जा चुके सकोरे को निकालकर उसे साफ कर पक्षियों के सर्रक्षण के लिए उपयोग में ला रहे हैं उसे सफाई कर पुनः उपयोग के लायक बनाया गया है और अब बालोद शहर के घरों में वितरित किया जा रहा है अभिप्रेरणा समूह की महिला सदस्यों ने बताया यदि कोई हमारी पहल से प्रेरित होकर यह काम करते हैं और वीडियो या सेल्फी अपलोड करते हैं तो अभिप्रेरणा ग्रुप उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेगा।

संरक्षण पर जोर देना होगा

अभिप्रेरणा समूह को सदस्य कादम्बनी यादव ने कहा कि शहरीकरण के कारण आज गोरैया व अन्य पक्षियों के साथ ही अलग-अलग प्रजाति के के पेड़-पौधे भी विलुप्त होते जा रहे हैं। यह बड़ा चिंता का विषय है। मार्च और अप्रैल का महीना पक्षियों के परिवार को बढ़ाने का महीना होता है। तो ऐसे में हमें इनके संरक्षण पर जोर देना होगा। ध्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण को रोकने के लिए जरूरी कदम भी उठाने होंगे। आगे कादंबनी यादव ने कहा कि पानी अनमोल है, इसके बिना जीवन संभव नहीं है।

बेजुबान पशु-पक्षियों के समक्ष दाना और पानी की समस्या

गायत्री साहू ने बताया कि दिनों दिन बढ़ती गर्मी के चलते आज बेजुबान पशु-पक्षियों के समक्ष दाना और पानी की समस्या आ गई है। हम इंसान को भूख और प्यास की तड़प व्याकुल कर देती है, तब यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि बेजुबान पशु-पक्षियों की क्या हालत होती होगी। उन्होंने कहा कि गर्मी के चार महीने हम उनके लिए अपने घर और आसपास दाना-पानी की व्यवस्था कर दें, तो इससे बड़ा पुण्य का और कोई दूसरा काम नहीं होगा।

पेड़ों व छतों में दाना पानी की व्यवस्था करें

आपको बता दें कि अभिप्रेरणा गुप की कादम्बिनी यादव, गायत्री साहू, तुलसी डोंगरे, नीलम रावटे, राजेश्वरी तिवारी, विनोदिनी यादव,अर्चना ताम्रकार, सुमन साहू ,शिव श्रीवास्तव ,टोमिन साहू आदि सदस्य इस मुहिम में सक्रिय सहभगिता दे रहे तथा सभी से इस मुहिम में जुड़ने निवेदन भी किया है। यह अभिप्रेरणा गुप साल में एक से दो ऐसे ही अलग अलग मुहिम चलाते आ रहे हैं इन महिलाओं द्वारा शुरुआत में लोगों के दाना भी डालकर दिया जाता है और सभी को बताया जा रहा है कि नियमित रूप से पक्षियों के लिए आप अपने व्यवस्था हिसाब से पेड़ों और छतों में दाना पानी की व्यवस्था करें ताकि पक्षियों के जीवन बचाने में हम सहभागी बन सके।

उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने धर्मांतरण पर कहा

मतपेटियां जमा कर लौट रहा था शिक्षक

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *