बालोद जिले में नेशनल लोक अदालत सफलतापूर्वक संपन्न
बालोद जिले में नेशनल लोक अदालत सफलतापूर्वक संपन्न

बालोद जिले में नेशनल लोक अदालत सफलतापूर्वक संपन्न

0 minutes, 6 seconds Read

बालोद जिले में नेशनल लोक अदालत सफलतापूर्वक संपन्न मुख्य अतिथि के रूप में उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति पार्थ प्रतीम साहू शामिल हुए।

बालोद जिले में नेशनल लोक अदालत सफलतापूर्वक संपन्न
बालोद जिले में नेशनल लोक अदालत सफलतापूर्वक संपन्न

बालोद जिले में नेशनल लोक अदालत सफलतापूर्वक संपन्न

जिला न्यायालय के विभिन्न कक्षों का किया अवलोकन, जिला अधिवक्ता संघ द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में हुए शामिल राष्ट्रीय विधिक सेवा प्रकरण के निर्देशानुशार बालोद जिले के सभी न्यायालयो में नेशनल लोक अदालत का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। आयोजित नेशनल लोक अदालत में राजीनामा योग्य प्रकरणों में पक्षकारों की आपसी सहमति व सुलह समझौता से निराकृत किये गए हंै। इस दौरान प्रकरणों के पक्षकारों की भौतिक तथा वर्चुअल दोनों ही माध्यमों से उनकी उपस्थिति में निराकृत किये जाने के अतिरिक्त स्पेशल सिटिंग के माध्यम से भी पेटी ऑफेंस के प्रकरणों को निराकृत किया गया। उल्लेखनीय है कि जिले मंे आयोजित नेशनल लोक अदालत के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय बिलासपुर के न्यायाधीश न्यायमूर्ति पार्थ प्रतीम साहू शामिल हुए। इस दौरान जिला न्यायालय बालोद में पहुँचकर नेशनल लोक अदालत के कार्यों का अवलोकन किया। इस अवसर पर न्यायमूर्ति साहू ने जिला एवं सत्र न्यायालय में स्थित परिवार न्यायालय प्रथम श्रेणी न्यायाधीश क्रमांक 01, न्यायिक मजिस्ट्रेट, प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश, जिला एवं सत्र न्यायाधीश फास्ट ट्रेक एवं स्पेशल कोर्ट आदि का अवलोकन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

बालोद जिले में नेशनल लोक अदालत सफलतापूर्वक संपन्न
बालोद जिले में नेशनल लोक अदालत सफलतापूर्वक संपन्न

ज्ञातव्य हो कि छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा ने इस संपूर्ण लोक अदालत को सफल बनाये जाने हेतु निरंतर प्रयास करते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से लगातार अधिक से अधिक मामलों को निराकृत किये जाने के लिए प्रेरित किया। इसके अंतर्गत आज प्रधान जिला एवं सत्र न्यायालय बालोद एवं व्यवहार न्यायालय स्तर पर डौण्डीलोहारा, दल्लीराजहरा, गुण्डरदेही में तथा बालोद जिले के राजस्व न्यायालयों में भी नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। इनके अलावा जिला न्यायालय बालोद के न्यायाधीशों एवं अधिवक्तागण की उपस्थिति में नेशनल लाक अदालत का आयोजन किया गया। बालोद जिले में प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री श्याम लाल नवरत्न के निर्देशानुसार इस लोक अदालत के लिए न्यायालयों में कुल 08 खण्डपीठ का गठन किया गया, जिसमें कुल लंबित प्रकरण 2096 रखे गये थे जिसमें कुल 1923 लंबित प्रकरणों का निराकरण नेशनल लोक अदालत के माध्यम से किया गया। इस लोक अदालत में लंबित सिविल एवं दांडिक प्रकरण, प्री-लिटिगेशन के बैंक, विद्युत, जलकर, बीएसएनएल के तथा राजस्व न्यायालयों की खंडपीठ के समक्ष कुल 19231 प्रकरण रखा गया, जिसमें 19124 प्रकरणों का निराकरण नेशनल लोक अदालत के माध्यम से किया गया। इस नेशनल लोक अदालत में आपसी सहमति व सुलह समझौता करने वालों पक्षकारों को प्रोत्साहन स्वरूप पौधा वितरण भी किया गया।

बालोद जिले में नेशनल लोक अदालत सफलतापूर्वक संपन्न
बालोद जिले में नेशनल लोक अदालत सफलतापूर्वक संपन्न

विदित हो कि जिला एवं सत्र न्यायालय बालोद के अवलोकन के दौरान न्यायमूर्ति पार्थ प्रतीम साहू ने जिला अभिलेखागार तथा जिला न्यायालय में स्थित वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग कक्ष, पुस्तकालय, प्रतीक्षा कक्ष आदि का निरीक्षण कर वहाँ के व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। जस्टिस साहू ने वीडियो काॅन्फ्रेसिंग कक्ष में संयुक्त जिला कार्यालय के समीप आदमाबाद में जिला न्यायालय के निर्माण हेतु तैयार किए गए नक्शा का भी अवलोकन किया। न्यायमूर्ति साहू ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से नक्शा में निर्धारित स्थल आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी ली। इस अवसर पर न्यायमूर्ति पार्थ प्रतीम साहू ने जिला अधिवक्ता संघ द्वारा उनके सम्मान में जिला न्यायालय के अधिवक्ता कक्ष में आयोजित सम्मान समारोह में भी शामिल हुए। सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए न्यायमूर्ति साहू ने कहा कि जिला अधिवक्ता संघ द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में सम्मानित होकर मुझे अपार प्रसन्नता हो रही है। उन्होंने कहा कि बालोद के अधिवक्ताओं से मेरा बहुत पुराना एवं आत्मीय रिश्ता है। इस दौरान उन्होंने बालोद जिले से जुड़े अपने पुराने संस्मरणों को भी साझा किया। न्यायमूर्ति हू ने जिला अधिवक्ता संघ को उनके आत्मीय सम्मान के लिए हृदय से धन्यवाद देते हुए कहा कि मैं जो कुछ भी हूँ, आप सब के सहयोग के बदौलत हूँ। उन्होंने बालोद जिले को न्यायिक कार्यों के लिए हर संभव सहयोग का भी आश्वासन दिया। इस अवसर पर जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अजय साहू ने न्यायमूर्ति पार्थ प्रतीम साहू के बालोद जिले के आगमन पर जिला अधिवक्ता संघ की ओर से हार्दिक अभिनंदन एवं स्वागत किया। समारोह में न्यायमूर्ति साहू को जिला अधिवक्ता संघ द्वारा प्रतीक चिह्न भेंटकर सम्मानित भी किया। नेशनल लोक अदालत में जिला न्यायालय परिसर में आये पक्षकारों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस नेशनल लोक अदालत में स्वास्थ्य विभाग तथा बैंकर्स एवं बालोद बाजार के द्वारा स्टॉल भी लगाया गया था। बालोद बाजार के द्वारा लगाए गए स्टाॅल में महिला समूह के द्वारा घरेलु उद्योगों का प्रदर्शनी भी लगाया गया। नेशनल लोक अदालत में उपस्थित पक्षकारों के लिये स्वल्पाहार की व्यवस्था की गई थी। इस अवसर पर प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्याम लाल नवरत्न, परिवार न्यायालय के न्यायाधीश योगेश पारिख, जिला एवं सत्र न्यायालय (पाक्सो) किरण कुमार जांगड़े, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट संजय कुमार सोनी, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्रीमती श्वेता उपाध्याय गौर, न्यायिक मजिस्टेªट कनिष्ठ श्रेणी कुमारी माधुरी मरकाम सहित अधिवक्ताओं एवं अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

सरेआम 01 महिला पार्षद को घर से घसीटकर सड़क पर पटका

अवैध कॉम्पलेक्स पर चला बुलडोजर !! विधायक ने लगाया आरोप

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *