जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 748 आवेदन प्राप्त
जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 748 आवेदन प्राप्त

जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 748 आवेदन प्राप्त

0 minutes, 17 seconds Read

जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 748 आवेदन प्राप्त मौके पर 192 आवेदन निराकृत, प्राथमिक शाला के अतिरिक्त कक्ष का किया गया लोकार्पण

जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 748 आवेदन प्राप्त
जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 748 आवेदन प्राप्त

जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 748 आवेदन प्राप्त

राज्य शासन के निर्देशानुसार प्रशासनिक अमले का आम जनता के बीच पहुँचकर उनके माँगों एवं समस्याओं के त्वरित निराकरण सुनिश्चित करने हेतु गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम कुरदी में आयोजित इस वर्ष का पहला जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर ग्राम कुरदी एवं क्षेत्रवासियों के लिए सौगातों भरा रहा। शिविर में विभिन्न विभागों के कुल 748 आवेदन पत्र प्राप्त हुए थे, जिसमें से कुल 192 आवेदनों का मौके पर ही निराकृत किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम मंे उपस्थित अतिथियों के द्वारा ग्राम कुरदी मंे प्राथमिक शाला के नवनिर्मित अतिरिक्त कक्ष का लोकार्पण भी किया गया। इस जनसमस्या निवारण शिविर में गुण्डरदेही विधानसभा क्षेत्र के विधायक कुंवर सिंह निषाद, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सोनादेवी देशलहरा, पूर्व विधायक बिरेन्द्र साहू, कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल, जिला पंचायत के मुुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे, अपर कलेक्टर चन्द्रकांत कौशिक के अलावा जिला पंचायत सदस्य संध्या भारद्वाज, पूर्व नगर पंचायत उपाध्यक्ष प्रमोद जैन, सौरव लुनिया,नरेश यदु, ठाकुर राम चन्द्राकर, डाॅ. नारायण यदु सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा एसडीएम सुरेश साहू, डिप्टी कलेक्टर सुश्री प्रतिमा ठाकरे, श्रीमती तरूणा साहू तथा अधिकारी-कर्मचारियों और बड़ी संख्या मेें ग्राम कुरदी एवं अंचल के ग्रामीण उपस्थित थे।

जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 748 आवेदन प्राप्त
जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 748 आवेदन प्राप्त

इस अवसर पर विधायक कुंवर सिंह निषाद, जिला पंचायत अध्यक्ष सोनादेवी देशलहरा, कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल, जिला पंचायत के मुुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे ने अपने माँगों एवं समस्याओं के निराकरण हेतु जन समस्या निवारण शिविर में पहुँचे ग्रामीणों से चर्चा कर उनके समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे ने शिविर में प्राप्त आवेदनों का परीक्षण कर ग्रामीणों के माँगों और समस्याओं के निराकरण के उपायों के संबंध में विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को तलब कर ग्रामीणों के माँगों और समस्याओं को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। शिविर में उपस्थित अतिथियों के द्वारा राज्य आजीविका मिशन बिहान के अंतर्गत जिले के स्व सहायता समूह को विभिन्न आजीविकामूलक गतिविधियों के संचालन हेतु अनुदान राशि के रूप में जय माँ शाकम्भरी स्व सहायता समूह, जय माँ तुलसी स्व सहायता समूह, जय सतनाम स्व सहायता समूह, राधे कृष्णा महिला यादव समाज स्व सहायता समूह, उज्ज्वल स्व सहायता समूह को 15-15 हजार रुपये तथा आशा स्व सहायता समूह, शारदा स्व सहायता समूह, कलश स्व सहायता समूह, अष्ट लक्ष्मी स्व सहायता समूह, जय हिन्द स्व सहायता समूह को 60-60 हजार रुपये का चेक प्रदान किया गया। इसके अलावा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत 04 हितग्राहियों को रसोई गैस कनेक्शन एवं उद्यानिकी विभाग द्वारा 05 हितग्राहियों को पोषण बाड़ी योजना अंतर्गत बीज एवं पौधे वितरण, समाज कल्याण विभाग के योजना के अंतर्गत 03-03 हितग्राहियों को श्रवण यंत्र, छड़ी एवं 01 हितग्राही को बैसाखी प्रदान किया गया। इसके अलावा 18 किसानों को किसान किताब के वितरण के अलावा 25 विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र, 30 विद्यार्थियों को निवास प्रमाण पत्र जारी किया गया है। शिविर में अतिथियों के द्वारा नन्हें-मुन्हंे बच्चों को खीर खिलाकर उनका अन्नप्राशन कराया गया। इसके अलावा 05 मध्यम कुपोषित बच्चों को सुपोषण किट भी प्रदान किया गया।

जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 748 आवेदन प्राप्त
जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 748 आवेदन प्राप्त

शिविर को संबोधित करते हुए विधायक कुंवर सिंह निषाद ने शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर के उद्देश्यों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आम नागरिक अपने माँगों एवं समस्याओं के निराकरण के प्रति बड़ी आशा और विश्वास के साथ जन समस्या निवारण शिविर में पहुँचते हैं। इसलिए हमारे अधिकारी-कर्मचारियों को विशेष प्राथमिकता एवं संवेदनशीलता के साथ शिविर में प्राप्त आवेदनों का निराकरण सुनिश्चित करना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने शिविर में प्राप्त आवेदनों तथा आम लोगों के माँगों की ओर प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया। जिला पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती सोनादेवी देशलहरा ने जन समस्या निवारण शिविर को आम जनता के माँगों और समस्याओं के निराकरण का कारगर एवं सुलभ माध्यम बताया। उन्होंने आम नागरिकों से जन समस्या निवारण में उपस्थिति प्रदान करने तथा शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। पूर्व विधायक विरेन्द्र साहू ने जन समस्या निवारण शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को शिविर के उद्देश्यों के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने केन्द्र व राज्य सरकार के द्वारा किसान, ग्रामीण तथा आम जनता के कल्याण हेतु चलाए जा रहे विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में प्रकाश डाला। इस अवसर पर कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने राज्य शासन के निर्देशानुसार ग्राम कुरदी मंे आयोजित इस वर्ष के पहले जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर में बड़ी संख्या मंे ग्रामीणों की उपस्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त की। चन्द्रवाल ने शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को जन समस्या निवारण शिविर के उद्देश्यों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जन समस्या निवारण शिविर प्रशासन के आला अधिकारियों तथा मैदानी अमले के अधिकारी-कर्मचारियों के द्वारा आम जनता केे बीच पहुँचकर उनके माँगों एवं समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित करने का बहुत ही कारगर माध्यम है। चन्द्रवाल ने ग्रामीणों एवं आम नागरिकों से जन समस्या निवारण शिविर में अनिवार्य रूप से शिविर मंे उपस्थित होने तथा शासन के जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने की भी अपील की। इस अवसर पर उन्होंने शिविर में प्राप्त सभी आवेदनों के समुचित निराकरण हेतु उचित कार्रवाई करने का आश्वासन भी दिया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे ने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा प्रशासन को आम जनता के बीच पहुँचकर उनके माँगों और समस्याओं के समुचित निराकरण सुनिश्चित कराने का बहुत ही सराहनीय एवं कारगर प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि शिविर में प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित किया जाएगा।

जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 748 आवेदन प्राप्त
जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 748 आवेदन प्राप्त

जन समस्या निवारण शिविर में ग्रामीण एवं पंचायत विकास विभाग से 370 आवेदन में से 84 आवेदन, परिवहन विभाग से प्राप्त 25 आवेदनों में से 25 आवेदन, सहकारिता विभाग से प्राप्त 04 आवेदनों में से 02 आवेदन, खाद्य विभाग से प्राप्त 22 आवेदनों में से 01 आवेदन, वन विभाग से प्राप्त 01 आवेदन, कृषि विभाग से प्राप्त 15 आवेदनों में से 15 आवेदन, लोक निर्माण विभाग में से प्राप्त 09 आवेदनों में 09 आवेदन, स्वास्थय विभाग से प्राप्त 07 आवेदनों में से 01 आवेदन, जल संसाधन विभाग से प्राप्त 05 आवेदन में से 05 आवेदन, क्रेडा विभाग से 08 आवेदनों में से 08 आवेदन, शिक्षा विभाग से प्राप्त 14 आवेदनों में से 03, महिला एवं बाल विभाग से प्राप्त 37 आवेदनों में से 01, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से प्राप्त 22 में से 19 आवेदनों को मौके पर ही निराकृत किया गया। इसके अलावा शिविर में समाज कल्याण विभाग से 73, राजस्व विभाग से 86, विद्युत विभाग से 28, पशु चिकित्सा विभाग से 01 तथा लोक सेवा केन्द्र से संबंधित कुल 08 आवेदन प्राप्त हुए थे। कलेक्टर चन्द्रवाल ने सभी विभाग के अधिकारियों से अपने-अपने विभागों में प्राप्त आवेदनों के समुचित निराकरण हेतु त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर कलेक्टर चन्द्रवाल ने शिविर स्थल में विभिन्न विभागों के द्वारा लगाए गए स्टाॅलों का निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर एनडीआरएफ की टीम के द्वारा विभिन्न प्रकार के आपदाओं से बचाव के उपायों के संबंध में जानकारी देने हेतु डेमोंस्ट्रेशन भी किया गया।

मुख्यमंत्री साय ने जिले के 04 मेधावी छत्रों को किया सम्मान्नित 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *