कलेक्टर ने किया आंगनबाड़ी केन्द्र उमरादाह का निरीक्षण

कलेक्टर ने किया आंगनबाड़ी केन्द्र उमरादाह का निरीक्षण बच्चों के वजन एवं ऊँचाई की जाँच कराकर कुपोषण मुक्ति हेतु किए जा रहे उपायों का जायजा लिया।

कलेक्टर ने किया आंगनबाड़ी केन्द्र उमरादाह का निरीक्षण

  • रेडी टू इट पैकेट का अवलोकन कर गुणवत्ता को परखा, बच्चों के वजन एवं ऊँचाई की माप कराकर कुपोषण दूर करने हेतु किए जा रहे उपायों का लिया जायजा

बालोद कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने बालोद विकासखण्ड के ग्राम उमरादाह आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र के स्टोर में गर्भवती एवं धात्री माताओं तथा आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों के भोजन एवं नाश्ते के लिए रखे गए रेडी टू इट पैकेट का अवलोकन कर उसके गुणवत्ता को परखा। चन्द्रवाल ने मौके पर उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और महिला एवं बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षक को रेडी टू इट पैकेट का उपयोग निर्धारित तिथि के पूर्व सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने निर्धारित मेन्यू के अनुसार आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों को प्रतिदिन प्रदान की जाने वाली भोजन एवं नाश्ते के संबंध मंे भी जानकारी ली। इस मौके पर उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों के वजन एवं ऊँचाई की जाँच कराकर कुपोषण मुक्ति हेतु किए जा रहे उपायों का जायजा लिया। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं पर्यवेक्षक से उमरादाह आंगनबाड़ी केन्द्र में कुपोषित बच्चों की कुल संख्या तथा कुपोषण दूर करने हेतु किए जा रहे उपायोें के फलस्वरूप वर्तमान में सामान्य श्रेणी में आने वाले बच्चों की संख्या के संबंध में भी जानकारी ली।

उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों को कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कराने तथा उन्हें नियमित रूप से पौष्टिक भोजन, नाश्ता इत्यादि प्रदान कर बच्चों को सामान्य श्रेणी में लाने हेतु जरूरी उपाय सुनिश्चित करने को कहा।
इस दौरान कलेक्टर श्री चन्द्रवाल ने आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों से बातचीत कर उनका हाल-चाल जाना। चन्द्रवाल ने बच्चों से उनके एवं उनके माता-पिता का नाम, आंगनबाड़ी केन्द्र में प्रतिदिन मिलने वाली भोजन एवं नाश्ता तथा उनकी पढ़ाई-लिखाई के संबंध में जानकारी ली। बच्चों के द्वारा सही-सही जानकारी दिए जाने पर कलेक्टर एवं अधिकारी बहुत ही प्रसन्नचित नजर आ रहे थे। इस दौरान कलेक्टर श्री चन्द्रवाल ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा एण्ट्री किए जाने वाले पोषण ट्रेक एप्प का भी अवलोकन किया। श्री चन्द्रवाल ने कुपोषित बच्चों एवं उनके माताओं की स्थिति में सुधार तथा कुपोषण से बचाव के संबंध में जरूरी सुझाव एवं जानकारी देने हेतु स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन करने के निर्देश दिए। श्री चन्द्रवाल ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों की कुल उपस्थित के संबंध में भी जानकारी ली। इस मौके पर एसडीएम श्रीमती प्रतिमा ठाकरे झा, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री विपिन जैन सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने पाटेश्वर धाम की मांगे पूरी करने की घोषणा

अयोध्या धाम योजना के तहत जिले के 77 श्रद्धालु हुए

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *