कलेक्टर ने ली विशेष संक्षिप्त प्रतिनिधियों की बैठक निर्वाचक

कलेक्टर ने ली विशेष संक्षिप्त प्रतिनिधियों की बैठक निर्वाचक संबंध में संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष मतदाताओं का नाम जोड़ने, हटाने एवं संशोधन करने की कार्यवाही की जाएगी।

शासकीय संस्था के 100 मीटर की परिधि तक शांत परिक्षेत्र घोषित

कलेक्टर ने ली विशेष संक्षिप्त प्रतिनिधियों की बैठक निर्वाचक

कलेक्टर ने ली विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अर्हता के संबंध विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  कुलदीप शर्मा ने बालोद जिले में फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अर्हता के संबंध में संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष  जिले के राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में  शर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अर्हता के अंतर्गत अर्हता तिथि 01 जनवरी 2024 के आधार पर फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों में मतदाताओं का नाम जोड़ने, हटाने एवं संशोधन करने की कार्यवाही की जाएगी। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी  चंद्रकांत कौशिक एवं अन्य अधिकारियों के अलावा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।
बैठक में  शर्मा ने बताया कि बालोद जिले के अनुमानित जनसंख्या 10 लाख 15 हजार 167 है। जिसमें से पुरुष मतदाताओं की कुल संख्या 03 लाख 39 हजार 122 एवं महिला मतदाताओं की संख्या 03 लाख 50 हजार 323 एवं तृतीय लिंग के कुल 07 मतदाताओं सहित जिले के कुल मतदाताओं की संख्या 06 लाख 89 हजार 452 है। उन्होंने बताया कि जिले के कुल मतदान केंद्रों की संख्या 814 है। जिसमें विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 59 संजारी बालोद में 258, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 60 डौण्डीलोहारा में 270 एवं विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 61 गुण्डरदेही में 286 मतदान केंद्र है।  शर्मा ने बताया कि जिले में विगत विधानसभा आम निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत 83.51 रहा है जो कि बहुत ही सराहनीय है। उन्होंने जिले में पिछले लोकसभा आम निर्वाचन 2019 में कुल 06 लाख 45 हजार 778 मतदाता थे।  बताया कि लोकसभा आम निर्वाचन 2019 का मतदान 76 प्रतिशत रहा। इस दौरान राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने अपना सुझाव भी प्रस्तुत किया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *