बालोद में 02 जनवरी को विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन
बालोद में 02 जनवरी को विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन

बालोद में 02 जनवरी को विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन

0 minutes, 0 seconds Read

बालोद में 02 जनवरी को विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन योजनाओं से हितग्राहियों के लिए लाभान्वित क्वीज एवं समूह नृत्य प्रतियोगिता का भी होगा आयोजन

बालोद में 02 जनवरी को विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन

भारत सरकार द्वारा केन्द्र सरकार के हितग्राही मूलक योजनाओ के संबंध में विकसित भारत संकल्प यात्रा का बालोद शहर में 02 जनवरी मंगलवार को सुबह 08 बजे से शाम 05 बजे तक सरदार पटेल मैदान में आयोजन किया जाएगा। नगर पालिका परिषद बालोद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री सुनील अग्रहरि ने बताया कि शिविर में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टार्टप इंडिया, स्टैण्डअप इंडिया, आधार कार्ड पंजीयन एवं संशोधन तथा स्वास्थ्य सुविधाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा। शिविर में उक्त योजनाओ में हितग्राहियो का पंजीकरण का कार्य भी किया जाएगा। साथ ही कार्यक्रम स्थल को फ्री-वाईफाई जोन भी बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल आयोजन के संबंध में सुशासन दिवस पर 25 दिसंबर को स्थानीय गांधी भवन के सभागृह में पार्षदों, जन प्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिको को भारत सरकार की हितग्राही मूलक योजनाओ के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई और उनके प्रश्नो का समाधान करते हुए पंजीयन से संबधित आवश्यक पात्रता के संबंध में अवगत भी कराया।
श्री अग्रहरि ने बताया कि इस अवसर पर क्वीज प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही है। जिसमें भारत सरकार की हितग्राही मूलक योजनाओ की पात्रता एवं अन्य संबंध में उपस्थित जनों से कार्यक्रम स्थल पर ही प्रश्न पूछे जाएंगे एवं प्रतिभागियों द्वारा सही जवाब देने पर उन्हंे पुरूस्कार से सम्मानित भी किया जाएगा। इसके अलावा एकल नृत्य एवं समूह नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन भी तीन वर्गों में शाला स्तर पर हाई स्कूल एवं हायर सेकण्डरी के छात्र-छात्राओं के लिए, महाविद्यालय एवं आईटीआई के लिए तथा ओपन समूह पर यह प्रतियोगिता आयोजित की गयी है। इन प्रतियोगिताओ में भाग लेने वाले प्रतिभागी को प्रथम पुरूस्कार 02 हजार रूपये, द्वितीय पुरूस्कार 01 हजार रूपये तथा तृतीय पुरूस्कार 500 रूपये तथा सांत्वना पुरूस्कार एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा। इन प्रतिभागियो का चयन निर्णायक मण्डलों द्वारा स्थल पर ही किया जाकर समारोह स्थल पर ही पुरूस्कार राशि व प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जावेगा। कार्यक्रम में स्केनर, बारकोड भी लगाये गये है, जिसमें सेल्फी लेकर अपलोड करने पर भारत सरकार के पोर्टल पर प्रविष्ट किया जायेगा। इसके लिए उक्त दिवस को कार्यक्रम स्थल फ्री-वाईफाई जोन भी बनाया जा रहा है। इन सभी प्रतियोगिताओं में जिन प्रतिभागी का चयन होगा उसे भारत सरकार के पोर्टल में दर्ज किया जायेगा और राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभागियों का चयन होने पर भारत सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही जनसुविधा के लिए फूड जोन भी बनाया जा रहा है। मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री सुनील अग्रहरि ने बताया कि क्वीज प्रतियोगिता का आयोजन स्थल पर ही किया जाएगा और उसके लिए प्रतिभागी अपना नाम नगर पालिका में दर्ज करा सकते हंै। एकल और समूह नृत्य के लिए भी नियम शर्तें निधारित की गयी है और उनका नाम नगर पालिका में दर्ज किया जा रहा है। इस संबंध में कैशियर श्रीमती हेमलता जैन से सम्पर्क कर उनके पास नाम दर्ज कराया जा सकता है। उन्होने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में विभिन्न विभागों के अलग अलग स्टाॅल एवं कैम्प लगाये जा रहे है। जिसमें हितग्राहियो के पंजीयन के उपरांत उन्हे लाभाविन्त करने का कार्य भी किया जायेगा। शिविर में हेल्थ मैगा कैम्प भी लगाया जाएगा जिसमें विभिन्न बीमारियों के ईलाज के अलावा दवाईयां भी वितरण की जायेगी। स्थल पर आयुष्मान कार्ड, उज्ज्वला कार्ड व केन्द्र सरकार की अन्य योजनाआंे के कार्ड भी बनाकर हितग्राहियो को लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने सभी नागरिकों से इस शिविर का लाभ उठाने की अपील की है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *