मतदान दल के अधिकारी-कर्मचारियों के प्रशिक्षण कार्य का अवलोकन
मतदान दल के अधिकारी-कर्मचारियों के प्रशिक्षण कार्य का अवलोकन

मतदान दल के अधिकारी-कर्मचारियों के प्रशिक्षण कार्य का अवलोकन

author
0 minutes, 6 seconds Read

मतदान दल के अधिकारी-कर्मचारियों के प्रशिक्षण कार्य का अवलोकन सभी अधिकारी-कर्मचारी पूरे मनोयोग एवं गंभीरताके साथ लें प्रशिक्षण: श्री कुलदीप शर्मा

मतदान दल के अधिकारी-कर्मचारियों के प्रशिक्षण कार्य का अवलोकन
मतदान दल के अधिकारी-कर्मचारियों के प्रशिक्षण कार्य का अवलोकन

मतदान दल के अधिकारी-कर्मचारियों के प्रशिक्षण कार्य का अवलोकन

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा ने कहा कि निर्वाचन कार्य सर्वोच्च एवं विशेष प्राथमिकता वाला कार्य है। इस कार्य में त्रुटि एवं लापरवाही की गुजांईश बिलकुल भी नही होती इसलिए सभी अधिकारी-कर्मचारी पूरे मनोयोग एवं गंभीरता के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करें। कलेक्टर श्री शर्मा आज जिला मुख्यालय बालोद के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल आमापारा एवं शासकीय घनश्याम सिंह गुप्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान अधिकारियों को उनके कार्यों एवं दायित्वों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
कलेक्टर श्री शर्मा स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल आमापारा में पहुँचकर वहाँ चल रहे दिव्यांग एवं संगवारी मतदान केंद्रों के मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्य का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अधिकारी-कर्मचारियों से ई.व्ही.एम. के संचालन तथा मतदान केंद्र में पहुँचने के पश्चात् सर्वप्रथम उनके द्वारा किया जाने वाला माॅक पोल आदि कार्य के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। श्री शर्मा नेे मतदान अधिकारियोें से ई.व्ही.एम के हैण्ड्स आॅन आदि के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने संगवारी मतदान केंद्रों के मतदान अधिकारी के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे महिला अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा किए जा रहे ईव्हीएम के हैण्ड्स आॅन के कार्य का भी अवलोकन किया। उन्होंने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को पूरी गंभीरता एवं बेहतर तरीके से पूरी प्रक्रिया को समझने को कहा। इसके अलावा उन्होंने अधिकारी-कर्मचारियों को सभी प्रकार के जिज्ञासाओं एवं शंकाओं का समाधान प्रशिक्षण स्थल पर ही करने को कहा। जिससे की प्रशिक्षण के पश्चात् किसी भी प्रकार का संशय की स्थिति न रहे।
कलेक्टर श्री शर्मा शासकीय घनश्याम सिंह गुप्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय में पहुँचकर मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्य का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने मतदान अधिकारियों को उनके कार्यों एवं दायित्वों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मतदान कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न करने में पीठासीन अधिकारी के साथ-साथ मतदान दल में शामिल अन्य मतदान अधिकारियों की भूमिका भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। श्री शर्मा ने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को टीम वर्क के साथ निर्वाचन कार्य को संपन्न करने को कहा। उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अधिकारी-कर्मचारियों को माॅक पोल की निर्धारित अवधि, मतदान कंेद्र में ई.व्ही.एम को रखने के निर्धारित स्थान आदि के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी मतदान अधिकारियों को पीठासीन अधिकारी के पुस्तिका का भलि-भाँति अध्ययन करने को कहा। इस दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, एसडीएम श्रीमती शीतल बंसल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *