समर कैम्प जिले के विभिन्न स्कूलों में किया जा रहा है आयोजन

समर कैम्प जिले के विभिन्न स्कूलों में किया जा रहा है आयोजन

0 minutes, 0 seconds Read

समर कैम्प जिले के विभिन्न स्कूलों में किया जा रहा है आयोजन डौण्डी के समर कैम्प के माध्यम से 31 मई तक विभिन्न गतिविधियों में विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं।

समर कैम्प जिले के विभिन्न स्कूलों में किया जा रहा है आयोजन

कलेक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल के निर्देशानुसार जिले के स्कूलों में समर कैम्प का आयोजन 20 से 31 मई 2024 तक किया जा रहा है। जिसमें बड़ी संख्या में जिले के छात्र-छात्राएं विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा ले रहे हैं। इसके अंतर्गत डौंडी विकासखंड के 171 प्राथमिक शाला, 82 माध्यमिक शाला एवं 33 हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल में समर कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। जनपद पंचायत डौंडी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.डी.मंडले ने विभिन्न स्कूलों में आयोजित समर कैंप का निरीक्षण एवं अवलोकन किया गया। जिसके अंतर्गत प्राथमिक शाला आड़ेझर में चित्रकला विधा का आयोजन किया गया था। जिसमें छात्रों को ग्राफ के माध्यम से अच्छी चित्रकारी करने का भी टिप्स बताया गया। जिसका आनंद शाला के बच्चों द्वारा पूरे मनोयोग से लिया गया। इस अवसर पर शिक्षक, संकुल समन्वयक तथा बीआरसीसी डौंडी उपस्थित रहे। इस दौरान सीईओ जनपद पंचायत डौण्डी एवं बीआरसीसी के द्वारा विद्यार्थियों को कंपास बॉक्स, रंगीन पेंसिल तथा ड्राइंग शीट आदि का भी वितरण किया गया।

स्कूल में समर कैम्प का आयोजन बच्चों के लिए एक बहुत ही रोचक और शिक्षाप्रद अनुभव होता है। यह कैम्प गर्मियों की छुट्टियों में आयोजित किया जाता है ताकि बच्चे अपनी छुट्टियों का सदुपयोग कर सकें और कुछ नया सीख सकें। समर कैम्प में विभिन्न प्रकार की गतिविधियाँ शामिल होती हैं, जैसे कि खेल-कूद, कला और शिल्प, संगीत, नृत्य, नाटक, विज्ञान प्रयोग, आउटडोर गेम्स और बहुत कुछ।

समर कैम्प के लाभ:

  1. नए कौशल सीखना: बच्चे विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से नए कौशल और हुनर सीखते हैं।
  2. मित्रता: यह बच्चों को नए दोस्त बनाने और सामाजिक कौशल विकसित करने का मौका देता है।
  3. स्वास्थ्य और फिटनेस: खेल-कूद और शारीरिक गतिविधियों से बच्चों का स्वास्थ्य और फिटनेस सुधरता है।
  4. रचनात्मकता: कला और शिल्प जैसी गतिविधियाँ बच्चों की रचनात्मकता को बढ़ावा देती हैं।
  5. स्वतंत्रता और आत्मविश्वास: बच्चे अपने आप कई कार्य करना सीखते हैं जिससे उनमें आत्मविश्वास और स्वतंत्रता की भावना विकसित होती है।

समर कैम्प स्कूल में एक सकारात्मक और यादगार अनुभव होता है जो बच्चों के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *