Oplus_131072

यूपीएससी की राह आसान करने ताराचंद साहू ने बढ़ाया कदम

0 minutes, 0 seconds Read

यूपीएससी की राह आसान करने ताराचंद साहू ने बढ़ाया कदम जिला पुस्तकालय में प्रेस क्लब बालोद के सौजन्य से बुक उपलब्ध कराई गई।

यूपीएससी की राह आसान करने ताराचंद साहू ने बढ़ाया कदम

प्रेस क्लब बालोद ने यूपीएससी एवं सीजीपीएससी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रेस क्लब के पदाधिकारियों एवं छात्रों की उपस्थिति में पुस्तक उपलब्ध कराने का यह अनूठा प्रयास किया है। प्रेस क्लब के अध्यक्ष ने बताया कि लायब्रेरी में पढ़ने वाले छात्रों के लिए सुविधाएं दिलाने का प्रयास करेंगे एवं वहां के कमियों को दुरुस्त करने के लिए कलेक्टर से भी चर्चा की एवं कलेक्टर ने एसडीएम शीतल बंसल को भी निर्देशित किया और जल्द से जल्द उन कमियों को पूरा कर लेने को कहा ताकि पढ़ने में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। इस अवसर पर प्रेस क्लब बालोद के अध्यक्ष प्रदीप चोपड़ा उपाध्यक्ष रूपचंद जैन दीपक मित्तल अखिल साहू टीकम पिपरिया एवं लक्की अरोरा ने इस आयोजन में पधारे कलेक्टर इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल सीईओ संजय कन्नौजे एवं अधिकारियों का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया।

यूपीएससी एग्जाम के लिए कठिनाइयों का सामना पड़ता है

आपको बता दें कि यूपीएससी एग्जाम के लिए अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। जिसमें बालोद जिला ग्रन्थालय में पुस्तक की कमी थी। इसी क्रम में चर्चा के दौरान एक छात्र ने कहा कि यहां पर एसी लगा है जो कि बहुत दिनों से बंद पड़ा हुआ है, पीने के पानी के लिए वाटर कूलर सही नहीं है। एवं सिटिंग व्यवस्था भी सही करने के लिए कहा है।

आर्थिक मदद करने से ज्यादा किसी को दें बेहतर शिक्षा

वहीं सिविल इंजीनियर ताराचंद साहू ने कहा कि मैंने देखा कि यहां पर एक से एक होनहार बच्चे हैं जो यहां से पढ़ाई करने के पश्चात अनेक छात्रों का सलेक्शन हुआ है। उन्होंने बताया कि किसी को आर्थिक मदद करने से भी ज्यादा किसी तरह से पढ़ने वाले बच्चों को पुस्तक दिला दी जाए अथवा बेहतर शिक्षा की सुविधाएं उपलब्ध करा दी जाए तो उससे बड़ा पुण्य का कार्य नहीं हो सकता है। उन्होंने बताया कि वे अपने दोस्त से प्रेरणा लेकर यह कार्य शुरू किया है, आगे भी वे यूपीएससी परीक्षा देने वालों के लिए हर मदद के लिए हमेशा तैयार रहेंगे।

जिला ग्रंथालय बालोद में बढ़ेंगी सुविधाएं

जिला ग्रंथालय बालोद में बुधवार को प्रेस क्लब बालोद के बैनर तले एक आयोजन हुआ जिसमें जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के इंजीनियर ताराचंद साहू ने यूपीएससी सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए हिंदी व अंग्रेजी माध्यम की किताबें दान की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कलेक्टर इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल उपस्थित थे। अपने उद्बोधन में कलेक्टर चंद्रवाल ने लाइब्रेरी की समस्याओं को शीघ्र दूर करने की बात कही। साथ ही यहां पढ़ रहे युवाओं के लिए कई सुविधाएं देने की भी बात कही। कार्यक्रम में संबोधित करते हुए किताब दान करने वाले इंजीनियर ताराचंद साहू ने कहा कि वे स्वयं यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं। तैयारी के दौरान कई परेशानियां आती है जिससे वह खुद रूबरू है। इन्हीं परेशानी को देखते हुए उनके मन में यह ख्याल आया कि कुछ किताबें जो प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी साबित हो सकती हैं उन्हें दान की जाए। उन्होंने मुख्य समस्याओं की ओर कलेक्टर का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा की तैयारी करते-करते कई जगहों पर युवाओं को मार्गदर्शन की जरूरत पड़ती है ऐसे में यहां एक मार्गदर्शक शिक्षक के रूप में हमेशा उपस्थित रहे तो इससे विद्यार्थियों को लाभ होगा। इसके अलावा ऑनलाइन कोचिंग संस्थाओं से भी संपर्क करके यहां पर ऑनलाइन कोचिंग की सुविधा भी विद्यार्थियों को दी जाए तो निश्चित रूप से इसका लाभ मिलेगा।
आभार प्रदर्शन डी ईओ पीसी मरकले ने व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन प्रेस क्लब बालोद के मीडिया प्रभारी टीकम पिपरिया ने किया। इस अवसर पर जिला पंचायत बालोद के सीईओ संजय कन्नौजे, एसडीएम बालोद शीतल बंसल, एडिशनल एसपी अशोक कुमार जोशी, प्रेस क्लब बालोद अध्यक्ष प्रदीप चोपड़ा, दीपक मित्तल, रूपचंद जैन, टीकम पिपरिया, लक्ष्मण देवांगन, प्रकाश उपाध्याय, शिव जायसवाल, जयकरण परिहार, अखिल साहू, लक्की अरोरा, ग्रंथालय के प्रभारी लोकेंद्र बघेल, बीआरसी बालोद जितेंद्र गजेंद्र आदि मौजूद रहे।

लाइब्रेरी को अपनी सेवा देने की इच्छा जाहिर

इसी क्रम में नर्सिंग अस्पताल के संचालक डॉक्टर तारेश रावटे ने भी लाइब्रेरी को अपनी सेवा देने की इच्छा जाहिर की। डॉ रावटे ने कहा कि वह भी राज्य सेवा परीक्षा की तैयारी कर चुके हैं इसलिए उनका जो अनुभव है वह बच्चों के साथ साझा कर सकते हैं। उन्होंने विचार व्यक्त किया कि अनुभवी शिक्षकों द्वारा लगातार यहां पर युवाओं को जानकारी देने की व्यवस्था की जाए तो इसका लाभ युवाओं को मिलेगा।

सुविधाओं की कमी एसडीएम को निर्देशित किया

कलेक्टर इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि लाइब्रेरी में जो भी सुविधाओं की कमी है वह हर हाल में पूरी की जाएगी। उन्होंने ताराचंद साहू और डॉक्टर तारेश रावटे की पहल की प्रशंसा की। साथ ही एसडीएम को निर्देशित किया कि ताराचंद साहू व डॉक्टर रावटे जी के साथ बैठकर लाइब्रेरी को लेकर प्लानिंग कर लें और जिस चीज की भी आवश्यकता हो उसकी पूर्ति की जाए। युवाओं को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि आप लोग मन लगाकर तैयारी करें। आपको सुविधा देने की जिम्मेदारी हमारी है। किसी प्रकार की कोई कभी यहां नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने राय दी कि बैच बनाकर तैयारी करें तो इससे ज्यादा लाभ होगा।

युवक 24 वर्षीय लापता डैम में की जा रही

यूपीएससी एग्जाम बालोद जिला ग्रन्थालय में 

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *